UXDE dot Net

डीटीयू में सैमसंग ने स्थापित की आधुनिक लैब

By -

मुनमुन प्रसाद श्रीवास्तव

एक बेहतरीन पहल है सैमसंग इनोवेशन कैंपस: प्रो. योगेश

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) में सैमसंग इनोवेशन कैंपस पहल के तहत एक सैमसंग इनोवेशन लैब की स्थापना की गई। लैब का उद्घाटन डीटीयू कुलपति प्रो. योगेश सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपने संबोधन में कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने कहा कि सैमसंग इनोवेशन कैंपस एक बेहतरीन पहल है जिसके तहत डीटीयू में अत्याधुनिक तकनीकों से परिपूर्ण लैब स्थापित की गई है। इस परियोजना के तहत ग्लोबल टेक्नोलॉजी लीडर सैमसंग और डीटीयू का एक साथ आना विद्यार्थियों व इंडस्ट्री के लिए सुखद शुरुआत है। उन्होने कहा कि डीटीयू में बहुत प्रतिभावान विद्यार्थी हैं, जो चुनौतियों का सामना करना पसंद करते हैं और नवपरिवर्तन के विचार रखते हैं।

कुलपति ने कहा कि ऐसी पहल शिक्षा-उद्योग के अंतर को पाटने में मदद करेगी और सहयोग को अधिक बढ़ावा देगी जोकि दोनों के लिए लाभकारी होगा। उन्होने कहा कि इस नई लैब से डीटीयू के विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीकों की गहरी समझ मिल सकेगी, और सैमसंग इंजीनियरों संग मिलकर नए विचारों के साथ परियोजनाओं में योगदान करने के साथ मूल्यवान औद्योगिक अनुभव प्राप्त होंगे और उनके ज्ञान में वृद्धि होगी।

इस अवसर पर सैमसंग आरएनडी संस्थान, नोएडा के प्रबंध निदेशक क्यूंगूनरू ने अपने संबोधन में कहा कि एसआरआई-एन कई वर्षों से प्रीमियर विश्वविद्यालयों के साथ सहयोगी अनुसंधान परियोजनाओं पर काम कर रहा है और इसके अच्छे परिणाम देखे गए हैं। उन्होने कहा कि डीटीयू में नई लैब के बारे में वह बहुत उत्साहित हैं, जहां उनके इंजीनियर विद्यार्थियों को अत्याधुनिक तकनीक के बारे में सिखाएंगे। उनके साथ आए सैमसंग इंडिया के कॉर्पोरेट सिटीजनशिप उपाध्यक्ष पार्थ घोष ने कहा कि डीटीयू में नई लैब “सैमसंग इनोवेशन कैंपस” पहल का एक हिस्सा है जो विद्यार्थियों को डिजिटल टेक्नोलॉजी के प्रति अपनी प्रतिभा को उभारते हुए डिजिटल तकनीकों में बढ़ते अवसरों का लाभ उठाने में मदद करेगी।

इस लैब के उद्घाटन के साथ अब सैमसंग इनोवेशन कैंपस पहल (जिसे पहले सैमसंग डिजिटल अकादमी कहा जाता था) के हिस्से के रूप में सैमसंग के पास देश भर में आठ तकनीकी लैब हो गई हैं। सैमसंग अधिकारियों ने बताया कि कंपनी ने अब तक आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी-खड़गपुर, आईआईटी-रुड़की, आईआईटी-गुवाहाटी और आईआईटी-जोधपुर में सात सैमसंग इनोवेशन लैब्स की स्थापना की हैं। सैमसंग इनोवेशन कैंपस कार्यक्रम के तहत इन लैब्स में अब तक 1,000 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया है।

लैब के तहत डीटीयू के विद्यार्थियों और संकाय के साथ सैमसंग आरएंडडी इंस्टीट्यूट, नोएडा (एसआरआई-एन) के इंजीनियर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और कंप्यूटर विजन जैसे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी क्षेत्रों पर आधारित स्मार्टफोन डोमेन पर सहयोगी अनुसंधान परियोजनाओं पर काम करेंगे। अब तक 200 से अधिक विद्यार्थियों ने अनुसंधान परियोजनाओं पर एसआरआई-एन इंजीनियरों के साथ काम किया है और प्रशिक्षण प्राप्त किया है। डीटीयू में बी-टेक, एम-टेम और पीएचडी के विद्यार्थियों के लिए सहयोगात्मक अनुसंधान परियोजनाएँ खुली रहेंगी और प्रत्येक परियोजना के अंत में उन्हें उनके योगदान के लिए प्रमाणपत्र भी दिये जाएंगे। उद्घाटन अवसर पर डीटीयू के सीएसई विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. रजनी जिंदल और डीटीयू में सैमसंग इनोवेशन लैब की इंचार्ज डॉ. दिव्य सेतिया सहित डीटीयू व सैमसंग कंपनी से कई अधिकारी उपस्थित थे।

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

Leave a Reply