UXDE dot Net

5 जुलाई के चन्द्र ग्रहण से मानव जीवन का कल्याण होगा ?

By -

पं शशि मिश्रा (ज्योतिषी)

भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब सूर्य, चन्द्रमा,पृथ्वी एक लाइन में आ जाते है तो चन्द्र ग्रहण लगता है । पेनुब्राम्ह चन्द्र ग्रहण यानी कि उप छाया चन्द्र ग्रहण है जो भारतीय समय के अनुसार 5 जुलाई सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर लगेगा और 11बजकर 22 मिनट पर इसका मोक्ष होगा। यह चन्द्र ग्रहण इस लिए भी महत्वपूर्ण है कि 5 जुलाई को गुरुपूर्णिमा भी लग रहा है।यह ग्रहण धनु लग्न , पूर्वाषाढ़ नक्षत्र में लगेगा। धनु राशि में गुरु प्रवेश करेंगे जहां केतु पहले से मौजूद हैं । ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से माने तो 30 दिनों में 2 से अधिक ग्रहण लगना शुभ नहीं माना जाता है जो कि इस बार 30 दिनों के अंदर यह तीसरा ग्रहण हैं। हालांकि यह ग्रहण भारत सहित भारत के पड़ोसी देशों में नहीं दिखाई देगा ।यह ग्रहण योरोप ,अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा ।इस ग्रहण का प्रभाव40 दिनों तक रहेगा यानी कि सभी राशि में यह 40 दिनों में कुछ न कुछ अच्छे बुरे प्रभाव देगा। अब सवाल है कि क्या इस ग्रहण के अशुभता से बचा जा सकता है? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई उपाय है जिससे अलग अलग राशियों के जातक प्रयोग करके अपने जीवन में आनेवाली अशुभता को समाप्त कर सकते हैं। 

मेष राशि – मेष राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण शुभदायी होगा क्योंकि इस राशि के लोगों के संतान से खुशी मिलेगी ,प्रोपर्टी के विवाद सुलझेंगे और साथ ही कुछ नये निर्माण हो सकते है।मेष राशि के जातक इस दिन ओम नमः शिवाय का जप करें विशेष लाभ मिलेगा।

बृषभ- बृषभ राशि वालों के लिए भी यह ग्रहण शुभदायी रहेगा । शिव जी की आराधना करने से विशेष रूप से लाभ होगा। मिथुन – मिथुन राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ फल नहीं देगा क्योंकि राहु के होने से मन अशांत और परिवार में विवाद पैदा करेगा अतःइस राशि के जातक 40 दिन तक धैर्य से रहे । महा मृतुन्जय का मंत्र जप करें सभी बाधाओं से मुक्ति मिलेगी।

कर्क –कर्क राशि वालों के लिए यह ग्रहण अच्छा बुरा दोनों फल देगा ।धन लाभ होगा पर दोस्तों से धोखा भी मिलने की संभावना है। चन्द्रमा की पूजा और ओम चंद्र चंद्राय नमः का जप शुभदायी होगा।

सिंह –सिंह राशि वालों के लिए यह ग्रहण अच्छा नहीं होगा ।घर परिवार में विवाद ,पत्नी से मनमुटाव हो सकता है । इस राशि के जातकों को यात्रा करने से बचना चाहिए। भगवान शिव का आराधना करें और सफेद वस्त्र का दान करें।

कन्या- कन्या राशि वालों के लिए शुभदायी नही होगा क्योंकि जातक के बिजनेस डील फेल होंगे। वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए । हरा मूंग दाल दान करें।

तुला-तुला राशि के जातकों के लिए बहुत कुछ अच्छा होगा। काम में बृद्धि होगी ।धन का लाभ होगा। सफेद वस्त्र दान करने से और चावल दान करने से विशेष लाभ होगा।

बृश्चिक-बृश्चिक राशि के लिए शुभदायी है । वाहन सुख मिल सकता है । पत्नी को कोई गिफ्ट देना शुभ होगा।

धनु –धनु राशि वालों के लिए जहां धन के लिए शुभदायी हैं वही स्वास्थ्य के लिए शुभ नहीं है। क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। चना दाल दान करने से शुभदायी होगा।

मकर – मकर राशि के जातकों के लिए अच्छा नहीं होगा । मंदी का सामना करना पड़ेगा । 40 दिन तक कोई लेन देन नहीं करना चाहिए। हनुमानजी की आराधना या हनुमान चालीसा पढ़ना चाहिए । लाल वस्त्र दान करें । 

कुम्भ – कुम्भ राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण अच्छा फल देगा । कई जगह समाधान मिलेगा । पारिवारिक विवाद समाप्त हो सकता है। बड़ो का सम्मान करना ,गुरु को वस्त्र दान करना शुभ होगा। 

मीन- मीन राशि वालों के लिए यह ग्रहण बहुत ही अच्छा होगा । वाहन खरीदने का योग है । मित्रों से धन लाभ हो सकता है । बहुत दिनों से रुका हुआ कोई कार्य पूर्ण होसकता है। गुरुपूर्णिमा के दिन अपने गुरू को धार्मिक पुस्तक भेट करना और माँ की सेवा करना शुभदायी हैं ।इस ग्रहण का प्रभाव 40 दिनों तक रहेगा तो जाहिर है कि अच्छे बुरे प्रभाव इन दिनों में मिलेंगे पर उक्त दिए गए उपायों से आशातीत लाभ मिलेगा। 

पं शशि मिश्रा(ज्योतिषी)

पं शशि मिश्रा(ज्योतिषी)


(पं शशि मिश्रा (ज्योतिषी)8777597491 अपनी सभी समस्याओं के समाधान हेतु संपर्क करें ।)

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

Leave a Reply