UXDE dot Net

जो गुरु ज्ञानी बनाये वही गुरु जेल भी भिजवाये !

By -

-पं शशि मिश्रा (ज्योतिषी)

मानव जीवन में बृहस्पति ग्रह की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। इन्हें गुरु की उपाधि दी गई है।गुरु बृहस्पति ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से शुभ ग्रह माने जाते हैं।उत्तर दिशा और ईशान कोण के मालिक है।ज्योतिष विज्ञान के हिसाब से ये दो राशियों के स्वामी मीन राशि और धनु राशि के है। इनका तत्व जल है, जो कफ प्रकृति से जुड़ा है। 

राजनीति और ज्ञान 

गुरु बृहस्पति राजनीति और ज्ञान के कारक है। जिस जातक की जन्मकुंडली में गुरू उच्च के होते हैं तो उच्च शिक्षा, प्रोफेसर, ज्योतिषी, राजनेता और धर्मगुरु बनाते हैं।

जेल की रोटी

यदि जातक की कुंडली में गुरु नीच का हो या कुदृष्टि पड़ रही हो तो जातक को जेल भी जाना पड़ सकता है, चाहे वह कितना भी ऊँचे पद पर आसीन क्यो न हो।जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से धर्म गुरु जेल की सलाखों के पीछे हैं, उसका मात्र एक ही कारण है कि बृहस्पति ग्रह नीच स्थान में है और उच्च पद पर रहकर नीच कर्म करवाता है। अब सवाल है कि ऐसे जातक चाहें राजनेता हो या धर्म गुरु हो जेल क्यों जाते हैं? जब जातक की कुंडली में गुरु नीच का होगा तो उससे उच्च पद पर रहते हुए भी नीच कार्य करवाएगा। जिससे वह जातक जेल जाता है।वही उच्च हो तो जातक सफल ज्योतिषी,सफल राजनेता, और प्रोफेसर आदि जैसे पदों को दिलवाता हैं। 

पाचनतंत्र रहता है मजबूत 

गुरु बृहस्पति मानव के पाचनतंत्र को संचालित करते हैं।इनका स्थान लिवर, बड़ी आंत, पेनक्रियाज, और ब्रेन के ग्रे ब्रेन सेल्स में होता हैं। जब बृहस्पति ग्रह ख़राब होता है तो मनुष्य के इन सभी चीजों में परेशानियां आ सकती हैं। अब सवाल है कि यदि बृहस्पति ग्रह कुंडली में खराब हो तो क्या करें? बुजुर्गों की सेवा ,गुरुओं का सम्मान, धर्म में आस्था करने से गुरु बृहस्पति ग्रह प्रसन्न होते हैं।

प्राणायाम से लाभ

यदि मनुष्य रोज अनुलोम विलोम भी करें तो गुरू ठीक हो जाएंगे। क्योंकि बृहस्पति ग्रह मनुष्य के मणिपुर चक्र में स्थापित होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के
हिसाब से रत्नों में पीला पुखराज श्रेष्ठ है पर जिस जातक की कुंडली में गुरू कमजोर हो तो उसे धारण करना चाहिए लेकिन जिस जातक की जन्मकुंडली में गुरु बृहस्पति ग्रह नीच का हो और वह पुखराज पहन लेगा तो वह कई तरह के कष्टों से घिर सकता है।अतः पुखराज धारण करने से पहले जन्मकुंडली का विशेषज्ञ ज्योतिषी से विश्लेषण जरूर करवाले। शुभता के लिए पीला वस्त्र ,केले का जड़ भी लाभकारी होता है। 

पं शशि मिश्रा(ज्योतिषी)

पं शशि मिश्रा(ज्योतिषी)


(पं शशि मिश्रा (ज्योतिषी)8777597491 अपने सभी समस्याओं के लिए संपर्क करें।)

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

Leave a Reply