UXDE dot Net

सूर्य ग्रहण के बाद सिंह राशि वालों के लिए खुलेंगे सफलता के द्वार

By -

-पंडित शशि मिश्रा(ज्योतिषी)

कंकणाकार सूर्य ग्रहण समाप्त हो चुका है और अब ऐसा दुर्लभ संयोग पुनः 25 वर्ष बाद होगा। सभी के मन में उत्सुकता और आशंका दोनों है कि खग्रास सूर्य ग्रहण के मोक्ष काल के बाद उनके जीवन पर इसका कैसा असर पड़ेगा। आपको याद होगा कि पिछले वर्ष 26 दिसम्बर को सूर्या ग्रहण लगा था और उसके बाद पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ने अपना कहर बरपाया। इस तरह भारत के लिए भी साल 2020 की पहली तिमाही के बीतते बीतते यहाँ कोरोना ने जन जीवन को अस-व्यस्त कर दिया। वैसे, कंकणाकार सूर्य ग्रहण सामाजिक व आर्थिक दृष्टि से बहुत बेहतर नहीं माना जा रहा है। दरअसल हमारे जीवन में जो कुछ भी प्राप्त होता है वह मणिपुर चक्र के वजह से ही होता है और वह इससे प्रभावित रहेगा। सूर्य नाड़ी में हलचल और असन्तुलन बनेगा जिसका मानव जीवन पर उसका सीधा असर दिखाई देगा। बारहों राशियों पर अलग-अलग प्रभाव देगा। भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार और आधुनिक ज्योतिष विज्ञान के मतानुसार यह सुर्य ग्रहण मृगशिरा नक्षत्र में मिथुन राशि में लगा। परन्तु इसका प्रभाव सभी राशियों पर होगा:

मेष- मेष राशि के लिए यह ग्रहण शुभप्रद होगा क्योंकि यह तीसरे भाव यानि पराकर्म भाव मे रहेगा । मेष राशि वाले गुड़ का दान करें।

वृषभ- वृषभ राशि वालो के लिए यह ग्रहण शुभ नही होगा । इन्हें आँखों से सम्बंधित समस्या और मानसिक पीड़ा हो सकती है । बृषभ राशि वालों को सफेद मिठाई और सफेद कपड़ा दान करना चाहिए।

मिथुन- मिथुन राशि वालों के लिए यह ग्रहण अति कष्टदायक हो सकता है ।इन्हें वाहन आदि बहुत सावधानी से चलाना चाहिए । मिथुन राशि वाले आज हरि मूंग का दान करें शुभ होगा ।

कर्क- कर्क राशि के जातकों के लिए बारहवे भाव में होगा जो नुकसान देगा । मित्रों से धोखा मिलने की संभावना है । महामृत्युंजय के मानसिक जप से निवारण होगा ।

सिंह- सिंह राशि वालों के लिए यह ग्रहण लाभ भाव में है अतः शुभप्रद है। पिता की सेवा करें और सूर्य की आराधना शुभ होगा।

कन्या- कन्या राशि वाले जातकों के लिए समान्य रहेगा । दशम भाव में होने के कारण बहुत नुकसानदेह नही रहेगा ।

तुला- तुला राशि वालों के लिए ठीक नहीं है क्योंकि भाग्य भाव है तो काम में रुकावट देगा । स्वास्थ्य की समस्या आ सकती हैं। महामृत्युंजय जप श्रेष्ठ होगा।

बृश्चिक- बृश्चिक राशि वालों को सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि आठवें भाव में हैं जो आपको आकस्मिक कष्ट दे सकता है । लेन देन और कर्ज़ से बचना चाहिए । भोलेशंकर और गणेश जी की आराधना शुभप्रद होगा । 

धनु- धनु राशि वालों के सप्तम भाव में है अतः आप जीवन साथी के सेहत का खयाल रखें। जीवन साथी से मनमुटाव हो सकता है । शिव पार्वती जी की पूजा अर्चना करने से लाभ होगा । 

मकर- मकर राशि में छठे भाव में है तो सत्रुओं पर विजय देगा । हरि मूंग की दाल दान देना शुभ हैं।

कुम्भ- कुम्भ राशि वालों के लिए शुभदायी है क्योंकि पाचवें भाव में होने से प्रेम एवं रोमांस के लिए अच्छा है पर संतान के लिए थोड़ा कष्टप्रद है । सूर्य की आराधना शुभप्रद हैं। 

मीन- मीन राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ नही है क्योंकि कर्क राशि में यानी चतुर्थ भाव में होने के वजह से परिवार में कलह का वातावरण पैदा हो सकता है। मीन राशि वालों के लिए आज के दिन भगवान विष्णु और दुर्गा की आराधना करनी चाहिए। 

(पंडित शशि मिश्रा से आप अपनी किसी भी समस्या के समाधान के लिए -8777597491 इस नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।)

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

Leave a Reply