UXDE dot Net

क्या आपको भी यही सुनने को मिलता है, ‘आज मूड नहीं है ..!

By -

इंजी.एस.डी.ओझा

पति – आज होटल से खाना मंगा लेते हैं .
पत्नी – क्यों ? मेरे हाथ का खाना खाकर क्या बोर हो गये हो ?
पति – नहीं ऐसी बात नहीं है . दरअसल आज मेरा बर्तन मांजने का मूड नहीं है .

पति पत्नी का मूड क्षण में तोला व क्षण में माशा होता रहता है . पत्नी ने इण्टरनेट पर पति को बैठे देख कर कहा – क्या किसी चुड़ैल से टांका भिड़ा है ? पति ने तल्खी से कहा – तुम क्या कम हो कि मेरा किसी अन्य से टांका भिड़ेगा ? पत्नी बोली – क्या मैं तुमको चुड़ैल लगती हूं ? पति – मैंने ऐसा तो नहीं कहा . इसी बात पर पति पत्नी झगड़ पड़ते हैं . दोनों का मूड खराब हो जाता है .

कभी कभी ऐसा होता है कि आप के पास मोटर , बीवी, बच्चे, बंगला , बैंक बैंलेंस सब है , पर एक अदद मूड नहीं है. अवसाद ने घेर रखा है . आप किसी का गुस्सा किसी पर उतार रहें हैं . सौत का गुस्सा यदि आप कठौत पर उतार रहे हैं तो आप बेवक्त की शाहनाई बजा रहे हैं. आपके खराब मूड का असर आपके आस पास के लोगों पर पड़ता है . हमारा व्यवहार हर समय एक जैसा नहीं रहता . कभी हम ज्यादा खुश तो कभी ज्यादा दुखी होने का दम भरनॆ लगते हैं , जो कि एक सामान्य सी बात है ,परन्तु अगर आपका मन हर समय दु:खी या उदास रहने लगता है तो बात चिंता की है . ऐसे में डायटिशियन आपको कुछ सुपर फुड खाने की सलाह देते हैं ताकि आपका मूड सही हो सके .

आपको डार्क चाॅकलेट खाना चाहिए . यह एंटी आॅक्सीडेंट होता है , जो हारमोनल बैलेंस को बनाए रखता है . इसी प्रकार ब्राउन ब्रेड रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है , जिससे शरीर में ऊर्जा का क्षरण नहीं होता और मूड ठीक रहता है . अखरोट व मछली में ओमेगा -3 व फैटी एसिड होता है ,जो हारमोनल इम्बैलेंस को रोकता है . मूड सही रखता है.फलियों में विटामिन B-12 होती है , जो एंटी आक्साइड व एमीनो एसिड से भरपूर है . इनसे भी मूड सही रखने में मदद मिलती है .ग्रीन टी मूड सही रखने की राम वाण औषधि है .

मूड सही रखने के लिए पेन और डायरी सर्वोत्तम साधन है. आपबीती को जगबीती बनाइए . अपनी कमियों, उपलब्धियों ,अनुभवों का संस्मरण लिखिए. मूड स्वत: हीं ठीक हो जाएगा . आपका मन कहीं बाहर नहीं जाने का कर रहा है तो आप मन के विपरीत कार्य करें . बाहर निकलें . टी वी कतई न देखें . टी वी से अवसाद घेरता है. बाहर का संसार आपको अनुपम नजर आएगा.शारीरिक श्रम मसलन सैर, योग ,डांस या अन्य एक्सरसाइज से दिल व दिमाग ठीक ढंग से काम करेंगे व मूड ठीक न होने की समस्या छूमंतर हो जाएगी . अगर आपको कोई हर्ट करता है तो याद कीजिए कि कब आपने इसी तरह का हर्ट किसी और को किया था . आपको याद आ जाएगा .आप अपना गम भूल जाएंगे . आपका मूड खराब होने से बच जाएगा . कई बार दिवा स्वप्न देखना आपको वांछित उपलब्धि पाने में सहायक होता है .सपने देखिए .खूब देखिए . सपनों की आधार शिला पर हीं आपकी उपलब्धि मुन्नसर होगी .

आपको टोपी झाड़ना सीखना होगा . फिकर नाॅट की गोली खानी होगी .पहले किसी सीनियर के डांटने पर मेरा मुंह लटक जाता था . दिन भर वेचैनी महसूस होती थी , पर बाद में इसकी आदत हो गई . हम यह मानकर चलने लगे कि हम सही हैं और हमारे सीनियर को देर सवेर अपनी गल्ती का एहसास जरूर होगा . ऐसे में खराब मूड तेल लेने जाने लगा . एक बात और . यदि आप गलत हैं तो आपको माफी मांगने का हुनर भी आना चाहिए . माफी मांगने से आप अपने सीनियर की नजर में ऊँचे हो जाएंगे और आपका मूड खराब होने से बच जाएगा . हां ,अपने जूनियर को माफ करने से भी आप उसकी नजरों में महान बन सकते हैं.

चलते चलते एक बात आप नोट कर लीजिए कि दुनिया उसी को पूछती है , जो पहले से खुश रहते हैं. खराब मूड वाले से लोग किनारा कर लेते हैं. इसलिए हर वक्त खराब मूड का रोना मत रोइए . हर चीज हमेशा आपके मन माफिक नहीं होगी .

अच्छा सा कोई मौसम, तनहा सा कोई आलम .
हर वक्त का रोना तो बेकार का रोना है.
(फेसबुक वॉल से साभार)

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

Leave a Reply