UXDE dot Net

क्या अब सच में बदल जायेगा yahoo का नाम!!

By -

इंटरनेट पर विश्व की किसी जमाने की सबसे बड़ी वेबसाइट याहू.कॉम बंद हो गई है। 1994 में शुरू हुई इस वेबसाइट का नाम अब अल्टाबा हो जाएगा। गौरतलब है कि याहू को वेरिजॉन ने खरीद लिया है और अब डील होने के बाद यह वेबसाइट बंद हो जाएगी। याहू का ई-मेल और मैसेंजर क्या इसी नाम पर चलेगा इस पर कोई स्पष्ट रुप से पता नहीं चला है। इन सर्विसेज को भी वेरिजॉन ने खरीद लिया है।
काफी लोकप्रिय थी वेबसाइट, ई-मेल और मैसेंजर सर्विस याहू ने उस समय में अपनी वेबसाइट, ई-मेल और मैसेंजर सर्विस शुरू की थी, जब इंटरनेट का पूरे विश्व में व्यवसायिक इस्तेमाल शुरू हुआ था। भारत में इस वेबसाइट का उद्घाटन शम्मी कपूर ने किया था। गूगल के आने से पहले भारत सहित पूरे विश्व में भी याहू का ई-मेल और मैसेंजर काफी लोकप्रिय था। तब मैसेंजर पर लोग घंटो तक चैटिंग करते थे। लेकिन बाद में गूगल ने पहले अपने सर्च इंजन और फिर जीमेल के जरिए सभी कंपनियों को फेल कर दिया।

इन्वेस्टमेंट फर्म बनेगी अल्टाबा,
डील फाइनल हो जाने के बाद आधे से ज्यादा याहू का कारोबार बदल जाएगा। कंपनी एक इन्वेस्टमेंट फर्म में बदल जाएगी। इस कंपनी का कुछ हिस्सा अलीबाबा और याहू जापान में रहेगा। अल्टाबा की चीन की कंपनी अलीबाबा में 15 फीसदी की हिस्सेदारी है। इस डील के बाद याहू की वर्तमान सीईओ मारिसा मेयर अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है।

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

Leave a Reply