UXDE dot Net

‘मदर्स डे’ पर बच्चे लेंगे जीवन भर धूम्रपान न करने का संकल्प

By -

http://www.bigleaguekickball.com/category/press/ cod overnight soma ‘मदर्स डे’ पर एक माँ के लिए इससे बड़ा गिफ्ट भला क्या हो सकता है कि उसका बच्चा इस दिन यह संकल्प ले कि वह कभी भी नशे को हाथ नहीं लगाएगा।

इस मदर्स डे 8 मई पर दिल्ली हाट जनकपुरी में डाक्टरों की संस्था ‘कल्पवृक्ष’ द्वारा नशे- विशेषकर धूम्रपान को लेकर स्कूली बच्चों एवं युवाओं के बीच एक बड़ा जागरूकता अभियान छेड़ा जा रहा है। रविवार को दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक बच्चों और युवाओं में नशे की लत पर परिचर्चा, बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम ट्रेनिंग, क्विज़ कम्पटीशन, ड्राइंग कम्पटीशन, योग कार्यशाला जैसे अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से नशे के प्रति जागरूकता फैलाई जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे दिल्ली सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री संदीप कुमार। विशिष्ट अतिथि होंगी निगम पार्षद सुनीति वाधवा

R. J. KHANAK

R. J. KHANAK


कल्पवृक्ष संस्था के अध्यक्ष और जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में सीनियर रेजिडेंट डाक्टर नितिन शाक्या ने बताया कि भारत में, लगभग हर दिन, 15 वर्ष की आयु से कम के अधिकांश बच्चे पहली बार तंबाकू या सिगरेट को चखने का प्रयास करते है, जिनकी संख्या लगभग 55000 से भी अधिक है| आंकड़े देखे तो तक़रीबन दस लाख भारतीय बच्चे तंबाकू के आदी है। और उनमें से एक तिहाई इस लत के कारण एक दर्दनाक मौत की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं।

इन्ही चिंताओं पर प्रकाश डालने के लिए परिचर्चा होगी जिसमे देश के जाने माने चिकित्सकों के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर एनके चड्ढा भाग लेंगे। डॉ शाक्या ने बताया कि क्यूंकि दोनों- सक्रिय और निष्क्रिय धूम्रपान बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है और इसलिए माता-पिता को भी उनके धूम्रपान गतिविधियों से सावधान रखने के टिप्स बताये जायेंगे। डेंटिस्ट और आयोजन समिति से जुड़े डाक्टर विपिन गुप्ता ने बताया की इस दिन बच्चे यदि जिंदगी भर के लिए नशे से दूरी बनाने का संकल्प ले लें तो एक माँ के लिए मदर्स डे पर इससे बड़ा तोहफा और क्या हो सकता है।

आर. जे. खनक यहाँ होने वाले हेल्थ कम्पटीशन का संचालन करेंगी। विजेताओं को यहाँ कैश प्राइज जीतने का भी भरपूर मौका होगा। हेल्थ इज़ वेल्थ का स्लोगन ही एंटी – स्मोकिंग कैंपेन का आदर्श है।कार्यक्रम में इमरजेंसी कॉल्स और बेसिक फर्स्ट ऐड की वर्कशॉप डॉक्टरों और विभिन्न संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा कराई जाएगी मदर्स डे को ध्यान में रखते हुए एक इंटरैक्टिव सेशन भी रख गया है, जिसमे बच्चे अपनी मदर्स को नॉमिनेट करेंगे और अपनी सक्सेस स्टोरी में अपनी माँ का रोल बताएँगे।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण ऑन द स्पॉट ड्राइंग कम्पटीशन है। पांच केटेगरी में होने वाली इस प्रतियोगिता में हर उम्र के बच्चे भाग ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम में पहुँच कर भी करवाया जा सकता है। इस कम्पटीशन में हर केटेगरी के विजेताओं को कैश प्राइज भी दिया जायेगा।
तो इस सन्डे को आप भी बनाईये अपने लिए फन डे, कुछ सीखिए , कुछ जानिए, दिल्ली हाट जनकपुरी में।

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

Leave a Reply