UXDE dot Net

भूकंप को लेकर छोड़नी होगी बेफिक्री

By -

उस खौफनाक शनिवार की यादें भला कौन भूल सकता है, जब, नेपाल और भारत के कई राज्यों विशेषकर बिहार में आए भयानक भूकंप से पूरी दुनिया हिल उठी। डर से लोग अपने घरों को जाने की बजाए खुले आसमान के नीचे रात गुजारते दिखे। मानो, कब फिर से भूकंप का झटका आकर हजारों जिंदगियों को सदमा पहुंचा जाए!

हाल के इस सबसे बड़े भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही नेपाल में हुई है। नेपाल की वर्षों पुरानी पहचान धरहरा टावर भी देखते ही देखते धराशायी हो गया। इसमें कोई शक नहीं कि पड़ोसी देश होने के नाते भारत वहां तत्परता से राहत एवं बचाव कार्य में जुटा हुआ है। हालांकि, इस संपादकीय के लिखे जाने तक बचाव अभियान अभी तक काठमांडू और आसपास के इलाकों तक ही सीमित था। छोटे शहरों और गांवों का, जहां सबसे ज्यादा तबाही हुई है, अभी पूरी तरह बचाव कार्य नहीं हो पाया था, राहत तो बहुत दूर की बात है। भारत और दुनिया के अन्य देशों से आए सहायता दल राहत सामग्री को लोगों को पहुंचा रहे हैं, कोशिश यही हो रही है कि जहां तक संभव हो सके, मलबे में दबे पंQसे लोगों को बाहर निकाला जा सके।

दरअसल, दुनिया भर के भूगर्भ विशेषज्ञों का मानना है कि नेपाल में आए जबर्दस्त भूकंप से हालात इतने ज्यादा इसलिए बिगड़े हैं, क्योंकि अन्य विकासशील देशों की तरह वहां भी आपदा, पूर्व प्रबंधन पर कुछ खास काम नहीं हुआ है। सच तो यह है कि नेपाल ही नहीं भारत जैसे देश में भी आपदा प्रबंधन के नाम पर केवल खानापूरी ही होती देखी गई है। केदारनाथ की तबाही के मंजर अभी भी आंखों के सामने घूम रहे हैं। ऐसे में नेपाल की इस भारी तबाही से भारत को भी सबक लेने की जरूरत है। हमें नहीं भूलना चाहिए कि हमारे देश के 38 शहर भूकंप के लिहाज से ट्टहाई रिस्क जोन में आते हैं। अहमदाबाद स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजिकल रिसर्च के विशेषज्ञों का मानना है कि कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के नीचे भूकंपीय खाइयां मौजूद हैं, जिनके चलते यहां अगले 50 वर्षों के अंदर कभी भी नेपाल जैसा भूकंप आकर जान माल को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। जाहिर है, ऐसे में हमें बड़े स्तर पर एहतियाती उपाय करने होंगे। हालांकि वर्ष 2001 में गुजरात में आए भूकंप के बाद देश में इस मामले को लेकर जागरूकता कुछ हद तक बढ़ी है, मगर अफसोस की बात यह है कि हम इसे भयंकर चेतावनी के रूप में लेते हुए चेत नहीं रहे हैं। उल्लेखनीय है कि महानगरों तक में बन रही इमारतों को पूरी तरह भूकंप रोधी नहीं कहा जा सकता। दिल्ली जो कि देश की राजधानी है, यहां भी 80 प्रतिशत मकान सुरक्षित नहीं बताए गए हैं। एनसीआर में बने अपार्टमेंट बहुत हद तक भूकंप रोधी होने का दावा तो करते हैं, मगर उनके दावे पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता। नई मल्टीस्टोरी रिहायशी कॉलोनियां भूकंप जैसी आपदा से निपटने के सारे एहतियाती उपाय किए जानें का जोर शोर से प्रचार भले ही करें, मगर सच यह भी है कि कई जगहों पर बिल्डिंग कोड का पालन नहीं होता, खासकर निजी निर्माण में। ऐसा उन जगहों पर भी हो रहा है, जो भूकंप के हिसाब से संवेदनशील मानी जाती हैं।

उल्लेखनीय है कि सन् 2005 में डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट बना। आज हमारे पास एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की एक मजबूत टीम है, जो पड़ोसी देशों तक को मदद पहुंचाने में सक्षम है। पर भूकंप को लेकर कोई राष्ट्रीय योजना अभी तक हमारे पास नहीं है। वर्ष 2013 में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट में इसके लिए सरकार की आलोचना भी की गई थी।

नेपाल में हाल की त्रासदी जहां दुनिया को भूकंप के खतरे से निपटने के लिए सचेत कर रही है, वहीं भारत को इसे बहुत ही सीरीयसली लेना होगा। समय आ गया है कि भूकंप को लेकर एक वृहद् राष्ट्रीय योजना पर काम किया जाए। जन जागरूकता पैदा की जाए। इसके लिए स्कूल स्तर से कार्यव्रQम शामिल करने होंगे, क्योंकि आपदा के समय छोटे छोटे बच्चे इसका अधिक शिकार होते देखे गए हैं। इसलिए बच्चों को खेल-खेल में जागरूक करना इसका एक अहम हिस्सा होना चाहिए।

जहां तक आपदा प्रबंधन के तरीकों की बात है, तो लोगों में अब भी भूकंप को लेकर कई तरह की गलतफहमियां हैं। बचाव के उनके तरीके गलत हैं। जैसे पिछले ही दिनों भूचाल आने पर लोग अपनी बिल्डिंगों से निकलकर उनके आसपास खड़े हो गए, जबकि ऐसा करना बेहद खतरनाक है। ऐसे में हमें जरूरत इस बात की है कि जापान की तर्ज पर हमारे देश में भी लोगों को भूकंप से बचाव एवं प्रबंधन के तौर-तरीकों के बारे में कागजी खानापूरी नहीं बल्कि पूरी तरह से व्यावहारिक शिक्षा दी जाए। जरूरत इस बात की भी है कि स्कूल स्तर से लेकर विश्वविघालय स्तर तक आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रंम का जरूरी हिस्सा होना चाहिए।

आप के शब्द

You can find Munmun Prasad Srivastava on , and .

22 Comments to भूकंप को लेकर छोड़नी होगी बेफिक्री

  1. An outstanding share! I’ve just forwarded this onto a coworker who was doing a little homework on this.
    And he in fact ordered me dinner simply because I stumbled
    upon it for him… lol. So let me reword this…. Thanks for the
    meal!! But yeah, thanks for spending the time to discuss this issue here
    on your website.

  2. Heya are using WordPress for your site platform? I’m new to the blog world but I’m trying to
    get started and set up my own. Do you need any coding knowledge to make
    your own blog? Any help would be really appreciated!

  3. Howdy just wanted to offer you a fast heads up. The words with your post appear to be
    running away from the screen in Firefox. I’m unclear if it is a
    format issue or something connected with internet browser compatibility but I thought
    I’d post to inform you. The design look great though! Hope you receive the issue fixed soon. Thanks

  4. After exploring several of the blog articles on your internet site,
    I honestly appreciate your way of blogging. I saved it to my bookmark website list and are checking back soon. Kindly visit my website
    too and say your opinion.

  5. I was wondering should you ever considered changing the layout of your respective site?

    Its adequately written; I like what youve reached say.
    But you may could a tad bit more in the way of content so people could
    connect with it better. Youve got so much of text for just having one or 2 pictures.

    You may could space it out better?

  6. Hmm is anyone else encountering problems with the images on this blog loading?
    I’m trying to find out if its a problem on my end or if it’s the blog.
    Any feed-back would be greatly appreciated.

  7. Hi, Neat post. There’s a difficulty together with your website
    in internet explorer, would check this? IE still is the market leader
    and an excellent component of folks will pass over your great writing
    because of this issue.

  8. You actually make it seem so simple together with your presentation however
    i find this topic to be actually something which
    I feel I might never understand. It seems like too complex
    and extremely broad in my opinion. I am anticipating for your
    upcoming post, I’ll try to have the hang of this!

Leave a Reply